Home / BJP Press Release / किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने के लिए तात्कालिक और दीर्घकालिक उपाय कर रही है सरकार- बंशीलाल गुर्जर
bansilal-gurjar

किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने के लिए तात्कालिक और दीर्घकालिक उपाय कर रही है सरकार- बंशीलाल गुर्जर

                भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री श्री बंशीलाल गुर्जर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने किसानों को उनके उपज का उचित मूल्य दिलाने के लिए तात्कालिक और दीर्घकालिक उपाय किये है ताकि किसानों को तत्काल राहत मिले। मुख्यमंत्री ने एग्रीकल्चर टास्क फोर्स की बैठक में कृषि विषेषज्ञों के साथ विचार विमर्ष कर निर्देष दिये है जिससे किसानों को फायदा पहंुचेगा।

                उन्होंने कहा कि तात्कालिक उपाय में किसानों को राहत पहुंचाने का काम जारी रहेगा वही दीर्घकालिक उपायों में भण्डारण क्षमता बढाये जानेअधिकतम प्रोसेसिंग इकाईया लगानेमूल्य संवर्धन किये जाने और विष्व बाजार के लाभ से किसानों को जोड़ने का काम सुनिष्चित होगा। उन्होंने कहा कि पिछले 12 वर्षो में किसानों के उत्पादन में वृद्वि हुई है और मध्यप्रदेष ने कृर्षि उत्पादन में कीर्तिमान बनाया हैजिसके साथ किसानों की उपज का मूल्य गिरने की समस्या सामाने आई है। जिसके समाधान के लिए मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने समर्थन मूल्य पर किसानों की उपज को खरीदने का निर्णय लिया और आगे भी किसानों को कोई समस्या न हो इसके लिए एक आदर्ष व्यवस्था बनाई। व्यवस्था के अन्तर्गत ऐसी नीति बनाई जायेगी जिसमें कृषि उत्पादों के मूल्य संवर्धन और प्रोसेसिंग की व्यवस्था रहेगी। मूल्य स्थरीकरण कोष एवं कृषि लागत और विपणन आयोग बनाने की दिशा में भी मध्यप्रदेश सरकार तेजी से काम कर रही है। साथ ही किसानों के उत्पाद की मार्केटिंग सरकार करेगी ताकि किसानों को उसकी उपज का वाजिद दाम मिल सके।

                श्री बंशीलाल गुर्जर ने कहा कि पिछले वर्षो में खाद्यान्न का उत्पादन दोगुना हुआ है। सिचांई का रकबा साढे सात लाख हेक्टेयर से 40 लाख हेक्टेयर तक पहुंचा है। खाद के भण्डारण की अग्रिम व्यवस्था की गई। मिट्टी परीक्षण में मध्यप्रदेश देश में अग्रणी राज्य बना। उत्पादन बढाने के लिए प्रदेष सरकार ने तेजी से काम किया जिसका सार्थक परिणाम देखने को मिले। उत्पादन बढ़ने के बाद किसानों को उचित मूल्य नही मिलने की समस्या आयी। इसके लिए सरकार ने तात्कालिक कदम उठाते हुए 8 रूपये किलो प्याज की खरीदी प्रारंभ की। वहीं  तुअरमुंग और उड़द की समर्थन मूल्य पर खरीदी का निर्णय लिया। भाजपा सरकार किसानों की हर समस्या के समाधान के लिए दीर्घकालिक उपाय कर रही है। मुख्यमंत्री श्री षिवराजसिंह चैहान ने हर समयहर संभव मदद कर किसानों को राहत पहुचाने का काम किया है और यह क्रम निरंतर जारी रहेगा।

Check Also

nandu-bhaiya

मोदी सरकार की सफल आर्थिक नीतियों का एक ओर प्रमाण मुडीज का सर्वे: चौहान

                  भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री नंदकुमारसिंह चौहान ने कहा …