Home / BJP Press Release / किसान हितैषी भावान्तर योजना निरन्तर लोकप्रिय हो रही हैः रावत
BJP MP

किसान हितैषी भावान्तर योजना निरन्तर लोकप्रिय हो रही हैः रावत

 

                भोपाल। भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष श्री रणवीर सिंह रावत ने कहा कि मुख्यमंत्री भावान्तर भुगतान योजना को लेकर विपक्ष द्वारा फैलाई जा रही अफवाहों का प्रदेश के किसानों ने साप्ताहिक हाट और उपज की कृषि मंडियों में बिक्रीकर भावान्तर योजना की पात्रता हासिल कर माकूल जवाब दिया। जिले के कलेक्टरों ने पंजीबद्ध किसानों को भावान्तर भुगतान योजना के दायरे में शामिल कर लिया है। इस तरह 16अक्टूबर से 31 अक्टूबर के बीच बेचे गये माल का भुगतान 20 नवम्बर तक खातों में हो चुकने की आशा है। किसान हितैषी भावान्तर भुगतान योजना किसानों में निरन्तर लोकप्रिय हो रही है। जो किसान योजना में पंजीयन नहीं करा पाये हैं उनके लिए राज्य सरकार ने अगले चरण में 15 नवम्बर से22 नवम्बर 2017 तक पंजीयन कराने का निश्चय किया है। अबतक मंडियों में 171 लाख टन जिन्से पहुंच चुकी हैं मंडी शुल्क के रूप में 28 करोड़ रू. की आय हुई है।

                उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जिलों और मंडी के अधिकारियों से आग्रह किया है कि वे किसानोंउनकी फसल प्रति हेक्टर उत्पादकता का सत्यापन भलीभंाति करें। जिलेवार फसलों की भावान्तर योजना में बिक्रींउन्हें मिलने वाली अन्तर राशि का ब्यौरा उज्जैन में आयोजित होने वाले किसान समागम के अवसर पर राज्य सरकार के समक्ष प्रस्तुत करेंगे तथा मुख्यमंत्री समीक्षा करेंगे।

                श्री रावत ने कहा कि प्रदेश के कपास उत्पादक जिलों में कपास की समर्थन मूल्य पर खरीदी की व्यवस्था की समीक्षा की जा रही है। पन्द्रह हजार पांच सौ क्विंटल कपास अधिग्रहीत किया गया। इसके लिए आठ सेन्टर गठित किये गये हैं। उन्होंने कहा कि जो किसान अपनी फसल रोकना चाहते हैं उन्हें गोदाम भंडारण अनुदान भी दिया जा रहा हैजो भंडारण गोदाम अनुदान 7 रू. क्विंटल था उसे बढ़ाकर 9.90 रू. क्विंटल कर दिया गया है। श्री रावत ने कहा कि किसान मोर्चा भावान्तर भुगतान योजना के दुष्प्रचार में लगी शक्तियों के मन्सूबों को कामयाब नहीं होने देगा। किसान मोर्चा हमेशा किसानों के समर्थन में चट्टान की तरह खड़ा होगा।

Check Also

nandu-bhaiya

मोदी सरकार की सफल आर्थिक नीतियों का एक ओर प्रमाण मुडीज का सर्वे: चौहान

                  भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री नंदकुमारसिंह चौहान ने कहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *