Home / BJP Press Release / केला उत्पादक किसानों को एक लाख मुआवजे का निर्णय ऐतिहासिक: नंदकुमार सिंह चौहान
1453119714-_nandkumar-singh-chauhan

केला उत्पादक किसानों को एक लाख मुआवजे का निर्णय ऐतिहासिक: नंदकुमार सिंह चौहान

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष व सांसद नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि केला उत्पादक किसानों की मुआवजा राशि में साढ़े सात गुना वृद्धि किये जाने का निर्णय ऐतिहासिक है। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान का इस निर्णय के लिए मैं आभार व्यक्त करता हूं। उन्होने कहा कि प्राकृतिक आपदा से केले की क्षतिग्रस्त फसलों का अधिकतम मुआवजा मिलने से किसानों को संबल मिलेगा।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज बुरहानपुर जिले में आँधी-तूफान से क्षतिग्रस्त केले की फसलों का जायजा लेने सीधे खेतों में पहुँचे और किसानो का राहत देते हुए राज्य सरकार राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रावधानों में शीघ्र ही संशोधन करने और किसानों को देय 13 हजार 500 रुपये प्रति हैक्टेयर मुआवजा राशि में लगभग साढ़े सात गुना वृद्धि करते हुए एक लाख रुपये प्रति हैक्टेयर मुआवजा देने कि घोषणा की। यह निर्णय भारतीय जनता पार्टी सरकार की किसान हितैषी नीतियों एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की संवदेनशीलता को दर्शाता है।

श्री चौहान ने कहा कि प्राकृतिक आपदा के समय मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान किसानों के साथ हमेशा कधे से कंधा मिलाकर खडे़ है। किसानों को हर संकट से राहत मिले इस दिशा में लगातार निर्णय लिये है। केला उत्पादक किसानों को फसल बीमा योजना में अधिकतम बीमा राशि दिलवाने के लिये बीमा कम्पनी और भारत सरकार के अधिकारियों से चर्चा करने की बात मुख्यमंत्री ने कही है। साथ ही शिवराज सरकार क्षतिग्रस्त फसलों के लिये संबंधित किसानों का बिजली बिल भर कर उन्हें राहत देगी। केला उत्पादक किसानों को राहत देने के लिए मुख्यमंत्री ने केले की क्षतिग्रस्त फसल को हटाकर खेत को साफ करने के कार्य के लिये छोटे और सीमांत किसानों को रोजगार गारंटी योजना में मजदूरी का भुगतान करवाये जाने का निर्णय लिया है। साथ ही केला उत्पादक किसानों के फसल ऋण का ब्याज शिवराज सरकार भरेगी और केले की अगली फसल के लिये किसानों को बिना ब्याज का ऋण उपलब्ध करवाए जाने का निर्णय ऐतिहासिक है।

Check Also

thumbnail-1

समृद्ध मध्यप्रदेश के लिए डॉ. सहस्त्रबुद्धे ने मांगे सुझाव

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने पंचायतों के माध्यम से हर वर्ग के सुझावों को …