Home / BJP Press Release / प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सुरक्षा कवच बनीः गुर्जर
bansilal gurjar

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सुरक्षा कवच बनीः गुर्जर

       भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री श्री बंशीलाल गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने के लिए बहुमुखी प्रयास आरंभ किए है। आसमानी सुल्तानी होने पर बीमित फसल क्षति का दावा करने पर किसान को आनन फानन में क्षतिपूर्ति दावे का भुगतान कर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सुरक्षा कवच साबित हुई है। चालू वर्ष में फसल क्षति के दावे 13661 करोड़ रूपए के किए गए जिनमें से 12313 करोड़ रूपए का किसानों के खातों में भुगतान किया जा चुका है। इस तरह भारतीय जनता पार्टी और सरकार किसान के सुख दुख में किसान परस्त साबित हुई है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2018-19 के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा के लिए केन्द्र सरकार बजट में वृद्धि करने का संकेत दे चुकी है और बजट 13 हजार करोड़ रूपए तक पहुँचने की आशा है।

       उन्होंने कहा कि कृषि निर्यात बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे है जिससे किसान के उत्पादन का समुचित मूल्य मिलेगा। दुनिया में कृषि उत्पादन में भारत दूसरे नंबर पर है लेकिन निर्यात के मामले में भारत का आठवां नंबर है। इस स्थिति को बदलने के लिए जहां केन्द्र सरकार की योजना विविध फसलों का विपुल उत्पादन प्रोत्साहित करने का है वहीं गांव-गांव में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग लगाए जाने के लिए किसान युवा उद्यमी योजना आरंभ कर किसान परिवार के युवकों को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग लगाने का प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्हें मनमाफिक वित्तीय पोषण किया जा रहा है।

       श्री गुर्जर ने कहा कि किसान पर दोहरी मार पड़ती है। यदि सूखाअतिवृष्टि जैसी आपदा आती है तो किसान लागत के लिए मजबूर हो जाता है। यदि फसल बहुतायत से आती है तो मूल्य गिर जाते है। इससे निपटने में खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों का विस्तार सुरक्षा कवच बनेगा। मध्यप्रदेश सरकार ने भावांतर भुगतान योजना ने मंदी में किसानों को संरक्षण दिया है।

Check Also

whatsapp-image-2018-09-25-at-4-40-02-pm

वोट बैंक की राजनीति से देश को तबाह करने वाले अब गठबंधन के लिए भी देश के बाहर देखने को मजबूर: प्रधानमंत्री

o 19 राज्यों में भारतीय जनता पार्टी की सरकार होना गर्व की बात है, लेकिन …