Home / BJP Press Release / बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं मिशन की भिंड जिले में सफल परिणति: ठाकुर
usha-thakur

बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं मिशन की भिंड जिले में सफल परिणति: ठाकुर

                भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष सुश्री उषा ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के बेटी बचाओंबेटी पढ़ाओं मिशन को भिंड जिले ने कार्यरूप में परिणित करके सराहनीय कार्य किया है। प्रदेशदेश और एशिया में भिंड जिले में लैंगिग अनुपात सबसे कम न्यूनतम स्तर पर था। क्योंकि बेटी के जन्म को यहाॅ अभिशाप माना जाता था। वर्ष 2011 में भिंड जिले में एक हजार बच्चों के औसत में बच्चियों की संख्या 896 थीलेकिन बेटी बचाओबेटी पढ़ाओं मिशन के फल स्वरूप यह भिंड जिले में 2017 में एक हजार बच्चों पर बच्चियों की संख्या 929हो चुकी है। मिशन की यह सफलता कौतुहल पैदा करती है। सुश्री ऊषा ठाकुर ने इस बदलाव के लिए जनता को बधाई दी है और प्रशासन को साधुवाद दिया है।

                उन्होंने कहा कि भिंड जिले में आई जन जाग्रति वास्तव में आश्चर्यचकित करती है। वर्ष 2014-15 में यह अनुपात सोचनीय था। 15050 बच्चों का जन्म अंकित होने के साथ लड़कियों की संख्या मात्र 13829 थी।

                सुश्री ठाकुर ने कहा कि जनता के साथ प्रशासन की भूमिका ने जिले में नया कत्र्तव्य बोध जगाया। नर्सिंग होम्स में दंपतियों से संवाद कर गर्भपात पर रोक लगाई गई। कन्या जन्म पर दंपत्तियों का सम्मान किया गया। ममता किट भेंट किये गये। जननी सुरक्षा योजना में बिना धन जमा कराये प्रसूता का खाता खोलकर प्रोत्साहन दिया गया। मजे की बात यह है कि जिला प्रशासन के अधिकारियों ने शालाओं से संपर्क कर प्रतिभाशाली कन्याओं को गोद लेकर उनकी पढ़ाई का खर्च भी वहन किया। लड़कियों की लोकसेवा आयोग की परीक्षा की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग केन्द्र भी जिले में आयोजित कर लड़कियों को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

Check Also

BJP LOGO

अजा मोर्चा की भोपाल एवं नर्मदापुरम संभाग की बैठक संपन्न

भोपाल। प्रदेश शासन के मंत्री श्री लालसिंह आर्य ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की …