Home / BJP Press Release / भुगतान में देरी हुई, तो किसानों को ब्याज सहित मिलेगी फसल बीमा की राशि: गुर्जर
bansilal gurjar

भुगतान में देरी हुई, तो किसानों को ब्याज सहित मिलेगी फसल बीमा की राशि: गुर्जर

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में भुगतान

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री श्री बंशीलाल गुर्जर ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों का एजेंडा कृषि उत्पादन बढ़ाने तक सीमित था, जिससे लागत बढ़ती गयी और किसानों की आय सिमटती गयी। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने किसानों की आय में वृद्धि करने की प्रतिबद्धता पर ठोस पहल आरंभ की है। किसानों के जोखिम को न्यूनतम करने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आरंभ करके एक आर्थिक कवच है। फसल बीमा योजना का जो लाभ पहले सिर्फ ऋणी किसानों को ही मिल पाता था अब अऋणी किसान भी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से लाभान्वित हो रहे हैं इससे किसानों का जोखिम काफी कम हुआ है।

श्री गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के क्रियान्वयन से जहां किसान लाभान्वित हुए हैं, वहीं फसल बीमा की राशि विलंब से प्राप्त होने की शिकायतों पर केन्द्र सरकार ने अपनी नीति में संशोधन के कुछ सुझाव दिए हैं, इसके अंतर्गत यदि निर्धारित समय के दो माह बाद तक बीमा कंपनी से राशि नहीं मिलती है, तो बीमा कंपनी किसान को 12 प्रतिशत ब्याज के साथ बीमा की राशि अदा करेगी। वहीं, यदि राज्य सरकार अपना अंश दान देने में विलंब करती है तो ब्याज के साथ भुगतान करने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की होगी। उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था को जल्दी ही अंतिम रूप दिया जा रहा है।

श्री गुर्जर ने कहा कि अब फसल बीमा योजना में नई प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल भी किया जा रहा है, इससे अब भुगतान 6 माह के अंदर ही हो जायेगा।

Check Also

thumbnail-1

समृद्ध मध्यप्रदेश के लिए डॉ. सहस्त्रबुद्धे ने मांगे सुझाव

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने पंचायतों के माध्यम से हर वर्ग के सुझावों को …