Home / BJP Press Release / महिलाओं की सुरक्षा और सर्वांगीण विकास प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता बनी: बघेल
ranjana-baghel

महिलाओं की सुरक्षा और सर्वांगीण विकास प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता बनी: बघेल

                भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमती रंजना बघेल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने महिलाओं की सुरक्षा और सर्वांगीण विकास की चिन्ता हाल ही में मुखरित कर दी है। उन्होंने पहले ही महिलाओं के प्रति होने वाले अत्याचारों को संज्ञेय अपराध बना दिया है और विशेष अदालतों की व्यवस्था कर दी है। जहा महिलाओं से संबंधित अपराधों में समय सीमा में दंड दिये जाने का प्रावधान किया जा चुका है।

                उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने संकेत दिया है कि जल्दी ही विधानसभा में महिलाओं से छेड़छाड़ करने वालो को न्यूनतम 10 वर्ष का कारावास और बलात्कारी को मृत्युदंड की सजा का प्रावधान करने के लिए कानून बनाया जायेगा। सरकार ने इसके पूर्व ही दांडिक प्रक्रिया के लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने विधवा महिलाओं के पुननिर्वाह के लिए भी 2 लाख रू. का अनुदान घोषित किया है। जो अविवाहित व्यक्ति विधवा से विवाह करेगा उसे दो लाख रू. की सहायता दी जायेगी। सरकारी सेवा में कार्य करने वाले पति-पत्नि को एक ही स्थान पर पदस्थ करने का प्रावधान भी किया गया है। शैक्षणिक संस्थाओं की बसों में छात्राओं से छेड़छाड़ की घटनाओं के प्रति गंभीरता दिखाते हुए राज्य सरकार ने सीसीटीवी कैमरे लगाने की अनिवार्यता भी सुनिश्चित की है।

                श्रीमती रंजना बघेल ने कहा कि राज्य सरकार ने महिला स्व सहायता समूह में उत्पादित माल के विपणन के लिए जिलों में विकास खंडवार विक्रय केंद्र स्थापित करने का भी संकल्प लिया है। स्वसहायता समूह को अन्य वित्तीय मदद में भी कोताही नहीं की जायेगी। इसी तरह स्वच्छता अभियान की कड़ी में महिलाओं को सेनेटरी नेपकिन रियायती दरों पर सुनिश्चित करने के लिए भी सरकार ने अपना उदार चेहरा आगे कर दिया है। श्रीमती बघेल ने कहा कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में ये प्रयास मील का पत्थर साबित होंगे। प्रदेश में महिलाओं के विरूद्ध खराब नजर से देखने वाले साहस भी नहीं कर सकेंगे। इसके लिए यह भी अपेक्षित है कि जन जागरूकता का विकास हो। सरकार के प्रयासों में जनता भी सहायक सिद्ध हो।

Check Also

nandu-bhaiya

विदेशी निवेश से रोजगार के द्वार खुलेंगेः चौहान

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री नंदकुमारसिंह चौहान ने विदेशी निवेश …