Home / BJP Press Release / महिला शक्ति संकल्पित होकर पार्टी के पक्ष में मतदान करें : श्रीमती स्वराज
thumbnail-3

महिला शक्ति संकल्पित होकर पार्टी के पक्ष में मतदान करें : श्रीमती स्वराज

विदेश मंत्री ने महिला सम्मेलन में भाग लिया

जबलपुर। हम सौभाग्यशाली हैं कि आजादी के बाद जो संविधान बना उसमें महिलाओं को वोट देने का अधिकार मिला जबकि दुनिया के कई विकसित देशों में इस अधिकार के लिये संघर्ष करना पड़ा। इसीलिये इस अधिकार का उपयोग कर महिलाओं को अपनी ताकत पहचानते हुए ऐसे नेतृत्व और पार्टी के पक्ष में मताधिकार का प्रयोग करना चाहिये जिन्होने महिलाओं की संवेदनाओं को समझते हुए महिला सशक्तिकरण की दिशा में कार्य किया है। यह बात केन्द्रीय विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज ने सोमवार को जबलपुर में आयोजित महिला सम्मेलन में कही।

सम्मेलन की शुरूआत में श्रीमती सुषमा स्वराज एवं अतिथियों ने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पं. दीनदयाल उपाध्याय एवं राजमाता विजयाराजे सिंधिया के चित्रों पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की। ग्रामीण जिला अध्यक्ष ओमप्रकाश पटैल, मनोनीत विधायक एल.बी.लोबो, मोर्चा की प्रदेश उपाध्यक्ष सुषमा जैन, पूर्व महापौर श्रीमती सुशीला सिंह मंचासीन थी। कार्यक्रम को महापौर डॉ. स्वाती गोडबोले एवं महिला मोर्चा नगर अध्यक्ष अश्विनी परांजपे ने भी संबोधित किया।

श्रीमती सुषमा स्वराज ने कहा कि एक समय था जब महिलाओं को निर्बल और कमजोर समझा जाता था। उन्हें वोट देने का अधिकार तो प्राप्त हो गया था, किंतु बिना पिता, पति और भाई की मर्जी से वह अपने मत का प्रयोग भी नहीं कर सकती थी। आज समय बदल चुका है, महिलाएं सशक्त हुई है। महिलाएं यह जानती हैं कि कौन सा दल और कौन सा नेता उनके उत्थान के लिये कार्य कर रहा है। उन्होंने उपस्थित मातृशक्ति को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी अपने आत्मबल को पहचानें और स्वविवेक से निर्णय लेते हुए देश के विकास में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने वाली भाजपा के साथ खड़ी हों।

श्रीमती स्वराज ने कहा कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे देश में और हमारे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में ऐतिहासिक कार्य किये है। प्रदेश में सबसे पहले लागू हुई लाडली लक्ष्मी योजना, आज देश के कई राज्यों में लागू हुई है। इस योजना से प्रदेश की 30 लाख 15 हजार बच्चियों को लाभ मिला है। उन्होंने कहा कि जहां पहले बच्चियो का पैदा होना अभिशाप समझा जाता था और भ्रूण हत्या ही लिंगानुपात का सबसे बड़ा कारण बनती थी, इसे दूर करने की दिशा में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने बेटियों के जन्म से लेकर उनकी शादी और रोजगार तक की योजनाएं प्रदेश में लागू कीं है। और यही कारण है कि उन्होंने एक भावनात्मक रिश्ता जोड़ते हुए प्रदेश की बेटियों के मामा बनने का सौभाग्य भी प्राप्त किया।

श्रीमती स्वराज ने कहा विधानसभा चुनाव के लिये भारतीय जनता पार्टी ने दृष्टिपत्र के साथ महिलाओं के लिये अलग से नारी शक्ति संकल्प पत्र भी जारी किया है। प्रदेश के इतिहास में यह पहली बार किसी राजनैतिक दल ने किया है। क्योंकि भारतीय जनता पार्टी के लिए महिला सशक्तिकरण प्राथमिकता में है। उन्होंने नारी शक्ति संकल्प पत्र की बातों का उल्लेख करते हुए कहा कि भाजपा ने सशक्त नारी-समृद्ध प्रदेश के मंत्र के साथ नई योजनाओं को लागू करने का संकल्प लिया है।

उन्होंने केन्द्र सरकार द्वारा महिला उत्थान की दिशा में किए जा रहे कार्यो का उल्लेख करते हुए कहा कि देश की 5 करोड़ 77 लाख महिलाओं एवं प्रदेश की 41 लाख महिलाओं को उज्जवला योजना का लाभ मिला है। साथ ही मुद्रा योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जैसी योजनाओं के माध्यम से समाज में महिलाओं और बच्चियों को बराबरी का दर्जा दिलाने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि भारत के साथ ही पूरे एशिया में महिलाओं का प्रतिनिधित्व रहा है। भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका जैसे देशों में महिला राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री, लोकसभा अध्यक्ष जैसे पदों पर महिलाओं ने अपनी क्षमता का लोहा मनवाया है।

उन्होंने महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि आत्मविश्वास को प्रबल करें और आने वाले चुनावों में प्रबल नेतृत्व, स्पष्ट नीति और महिला सशक्तिकरण की दिशा में काम करने वाली भाजपा के पक्ष में मतदान करें और करावें ताकि चौथी बार प्रदेश में भाजपा की सरकार बन सके। कार्यक्रम का संचालन लवलीन आनंद एवं आभार गा्रमीण अध्यक्ष अलका गर्ग ने किया। कार्यक्रम मे बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित थीं।

Check Also

%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%82%e0%a4%97%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8-%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%a4%e0%a4%be-%e0%a4%ad%e0%a4%be%e0%a4%9c%e0%a4%aa

सारंगपुर और विदिशा विधानसभा के कांग्रेस कार्यकर्ता भाजपा में शामिल

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रदेश प्रभारी डॉ. विनय सहस्त्रबुद्धे की मौजूदगी …