Home / BJP Press Release / रूपया आगे और डालर पीछे,  भारतीय सिक्का की विश्व में धाक बड़ी- रामेश्वर शर्मा
rameshwar-sharma

रूपया आगे और डालर पीछे,  भारतीय सिक्का की विश्व में धाक बड़ी- रामेश्वर शर्मा

                भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं विधायक श्री रामेश्वर शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के साहसिक आर्थिक सुधारों का ही प्रतिफल है कि भारतीय सिक्का रूपया की विश्व बाजार में धाक ऊंची हुई। विदेशी निवेशकों की भारत में निवेश की उत्सुकता बढ़ी है। इससे 20 माह के डालर के उच्चतम स्तर पर रूपया पहुंच गया है। रूपया ने 5.5 प्रतिशत की बढ़त दर्ज करके ताइबान के डालर, दक्षिण कोरिया की मुद्रा को पीछे धकेल दिया है। भारतीय रिजर्व बैंक को अंतर्राष्ट्रीय संस्थाएं मुद्रा स्फीति पर लगाम कसने के लिए बधाईयां दे रही है।

                श्री रामेश्वर शर्मा ने कहा कि नोटबंदी के समय दुनिया के देशों ने भारत में महंगाई बढ़ने की आशंका व्यक्त की थी जो गलत साबित हो चुकी है। भारत का राजस्व संग्रह रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंचा है। इससे बजट घाटा मर्यादित हुआ है। कराधान सुधारों की श्रृंखला में प्रभावी होने जा रही जीएसटी ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत को कारेाबार के लिए उपयुक्त गंतव्य बना दिया है। इसी का नतीजा है कि चालू वर्ष में अब तक 91 हजार करोड़ डालर का विदेशी निवेश दर्ज हो चुका है। जबकि पिछले वर्ष यह राशि 20 हजार करोड़ डालर अंकित हुई थी।

                उन्होंने कहा कि हर अच्छाई में कुछ जोखिम होता है। भारतीय मुद्रा की साख बुलंद होने से भारतीय निर्यात स्पर्धा में कुछ कमजोर हो सकता है। तथापि आर्थिक सुधार से देश को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गंतव्य साबित करना आज की आवश्यकता है।

Check Also

115-1464773823

सुशासन भाजपा के राजनैतिक विस्तार का माध्यम सिद्ध हुआ- विनोद गोटिया

                भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष श्री विनोद गोटिया ने कहा कि केंद्र …