Home / BJP Press Release / सस्ती दवाएं मोदी सरकार की प्रतिबद्धता: मांडबिया
jvd_5190

सस्ती दवाएं मोदी सरकार की प्रतिबद्धता: मांडबिया

(केंद्रीय राज्यमंत्री प्रदेश कार्यालय में)

  भोपाल। देश का कोई भी व्यक्ति औषधि के अभाव में रोग व्याधी के समय लाचार न होउसे सस्ती और सुरक्षित औषधि उपलब्ध होयह प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी सरकार की प्रतिबद्धता है। केंद्रीय राज्यमंत्री रोड ट्रांसपोर्ट शिपिंग कैमिकल एण्ड फर्जिलाइजर श्री मंसुखलाल मांडबिया ने प्रदेश कार्यालय में कार्यकर्ताओं से मुलाकात करते हुए बताया कि जन औषधि स्टोर खोलकर रोगियों की सेवा करने का अमूल्य अवसर है। इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रारंभिक काल में इंसेंटिव दिये जाने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि इन स्टोरों में हर इलाज के लिए सस्ती औषधि उपलब्ध होगीजिससे उपचार आम आदमी की पहुंच के भीतर होगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान ने इस योजना में अच्छी रूचि ली है और प्रदेश में जनऔषधि स्टोर खोलने की संभावना धरातल पर आई है।

                उन्होंने कार्यकर्ताओं का आव्हान किया कि वे जैनरिक औषधि की ओर जनता को आकर्षित करने के प्रयास में जुटेंक्योंकि यह दीगर ब्रांड की दवाईयों से गुणात्मक रूप से उत्कृष्ठ और मूल्य की दृष्टि से सस्ती बैठती है। उन्होंने कहा कि आज समाज में कई प्रकार के रोग प्रचलित हैं। डायबिटिजब्लेडप्रेशर जैसे रोगों में उपचार के लिए स्थाई रूप से औषधि आवश्यक होती है। जैनरिक औषधि का उपयोग करके रोगी स्वास्थ्य लाभ के साथ अच्छी बचत कर सकते हैं। सामान्यतः जनऔषधि स्टोरो में हजार से 600 प्रकार की औषधियां उपलब्ध हैंजिनमें 150 औषधियों के दाम बाजार में प्रचलित दामों का सिर्फ 15 प्रतिशत है।

                उन्होंने बताया कि देश के सभी राज्यों में सस्ती जैनरिक औषधियां जन-जन को उपलब्ध कराने के लिए जनऔषधि स्टोर खोले जा रहे हैं। इनमें से 2200 स्टोर प्राइवेट व्यक्तियों ने ही खोले हैं। इसलिए जनऔषधि स्टोर खोलकर दोहरा लाभ उठा सकते हैं। उन्हें रूग्ण मानवता की सेवा का अवसर मिलेगासाथ ही वे सस्ती दरों पर जनता को गुणवत्तापूर्ण जैनरिक औषधियां सस्ते दामों पर उपलब्ध कराकर यश के भागी होंगे और अपना छोटा-मोटा व्यवसाय भी जारी रख सकेंगे। औषधि स्टोर खोलने के लिए लायसेंस आसानी से मिल जायेगा। कोई कठिनाई नहीं होगी। केन्द्र सरकार ने हृदय रोगियों के उपचार के लिए लाखों रूपए में आने वाला स्टेंट न्यूनतम साढ़े सात हजार रूपए में उपलब्ध करा दिया है।

                श्री मांडबीय ने बताया कि खेती की क्षेत्र में यूरिया की आवश्यकताओं को देखते हुए नरेंद्र मोदी सरकार ने यूरिया के दुरूपयोग को रोकने के लिए उसे नीम कोटेड किया है। इससे दीगर कामों में यूरिया का दुरूपयोग रूका है और किसानांे को भरपूर मात्रा में यूरिया की पूर्ति की जा रही है। मोदी शासन के पूर्व देश में यूरिया का वितरण कानून व्यवस्था का प्रश्न बनता थालेकिन अब यह सामान्य प्रक्रिया हो चुकी है। इसी के साथ एनडीए सरकार को इस बात का श्रेय भी मिला है कि उसने पहली बार यूरिया के दाम घटाकर किसानों को लाभ पहुंचाया है। उन्होंने बताया कि प्रदेशों में वाहनों का रोड पर दबाव बढ़ने के कारण केंद्र सरकार ने हर राज्य में चिन्हित मार्गो को नेशनल हाइवे की मंजूरी दी है। रोडो का सुदृढ़ीकरण किया जा रहा हैसाथ ही एनडीए सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण की गति बढ़ाकर प्रतिदिन कई गुना अधिक कर दी है। उन्होंने इन क्षेत्रों में चल रही योजनाओं के बारे में कार्यकर्ताओं की जिज्ञासा का समाधान किया। बैठक के समापन के बाद नगरनिगम भोपाल के अध्यक्ष श्री रंजीत सिंह चैहान ने आभार प्रदर्शन किया।

                प्रदेश कार्यालय पहुंचने पर श्री मांडबीय का प्रदेश महामंत्री श्री विष्णुदत्त शर्माश्री ऋषि सिंह लोधीप्रदेश कार्यालय मंत्री श्री सत्येन्द्र सिंह भूषणमुख्य प्रदेश प्रवक्ता डॉ. दीपक विजयवर्गीयप्रदेश मीडिया प्रभारी श्री लोकेन्द्र पाराशरश्री भगत सिंह कुशवाहश्री नेमीचंद जैनश्री अनिल अग्रवालश्री अशोक सैनीश्रीमती भावना सिंहपार्टी जिला पदाधिकारियों ने स्वागत किया। बैठक का संचालन पार्टी की प्रदेश प्रवक्ता सुश्री राजो मालवीय ने किया।

Check Also

nandu-bhaiya

मोदी सरकार की सफल आर्थिक नीतियों का एक ओर प्रमाण मुडीज का सर्वे: चौहान

                  भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री नंदकुमारसिंह चौहान ने कहा …